Jaunpur News एक से 31 जुलाई तक चलेगा संचारी रोग नियंत्रण अभियान,डीएम ने बैठक कर की समीक्षा दिया यह आदेश

Neeraj Yadav Swatantra
By -
0




Aawaz news संवाद सुजीत वर्मा ब्यूरो चीफ 

जौनपुर। जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार माँदड़ की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेंट सभागार में संचारी रोग नियंत्रण एवं दस्तक अभियान की द्वितीय अंतर विभागीय समन्वय समिति की बैठक का सम्पन्न हुई। जनपद में संचारी रोग नियंत्रण अभियान 1 जुलाई से 31 जुलाई 2024 तक एवं दस्तक अभियान 11 जुलाई से 31 जुलाई 2024 तक चलाया जाएगा।

मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 लक्ष्मी सिंह ने बताया कि संचारी रोग नियंत्रण अभियान में स्वास्थ्य विभाग के साथ-साथ अन्य 14 विभाग मिलकर गतिविधियां संपादित करते हैं। पंचायती राज विभाग एवं नगर पालिकाओं द्वारा क्रमशः ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र में साफ-सफाई, एंटी लारवा छिड़काव, झाड़ियों की कटाई, जल भराव का निस्तारण, नालियों की सफाई एवं शुद्ध पेयजल की व्यवस्था का कार्य कराया जाता है। शिक्षा विभाग द्वारा नोडल अध्यापक के माध्यम से बच्चों को साफ-सफाई एवं वेक्टर जनित बीमारियों के प्रति जागरूक किया जाता है।

नोडल टीचर बच्चों को हाथ धुलने की प्रक्रिया के विषय में भी जानकारी देंगे। कृषि विभाग द्वारा चूहे, छछूंदर की रोकथाम हेतु लोगों को संवेदीकृत किया जाता है। पशुपालन विभाग द्वारा सूकर पालकों को रिहायसी इलाकों से सूकर बाड़े दूर रखने एवं उनमें साफ-सफाई करने हेतु संवेदीकृत किया जाता है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा दस्तक अभियान में आंगनबाड़ी एवं आशा कार्यकर्ताओं के माध्यम से घर-घर जाकर गतिविधियां संपादित कराया जाता है। आशा कार्यकर्ता घर-घर भ्रमण के दौरान बुखार एवं लक्षण युक्त व्यक्तियों को चिन्हित कर उन्हें नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में उपचार हेतु ले जाती हैं। लोगों को संचारी रोगों से बचाव के लिए जागरूक करती हैं। घरों के अंदर मच्छर पैदा होने की परिस्थितियों की जांच करती हैं। 

इस बार संचारी अभियान में स्टाफ डायरिया कैंपेन भी चलाया

जा रहा है, इस कैंपेन का मुख्य उद्देश्य शून्य से 5 साल तक के बच्चों में डायरिया बीमारी के प्रसार को रोकने तथा यदि कोई बच्चा डायरिया से ग्रसित है तो उसके उपचार करने की व्यवस्था है। स्टाफ डायरिया कैंपेन की थीम/डायरिया की रोकथाम, सफाई और ओ0आर0एस0 रखें।

डायरिया अभियान के अंतर्गत 05 साल से कम उम्र के बच्चों वाले घरों में आशा द्वारा ओ0आर0एस0 और जिंक का वितरण किया जाएगा। आंगनवाड़ी केंद्रों पर ओ0आर0एस0, जिंक कॉर्नर की स्थापना किया जाएगा। डायरिया अभियान में जागरूकता हेतु अंतर विभागीय सहयोग भी लिया जाएगा। 

जिलाधिकारी ने निर्देश दिया है कि अभियान के सफलतापूर्वक क्रियान्वयन हेतु यह आवश्यक है कि अभियान की मॉनिटरिंग अच्छे ढंग से करें। उन्होंने पंचायती राज विभाग से कहा है कि वह ग्रामों में झाड़ी की कटाई, साफ-सफाई एवं एंटी लारवा छिड़काव अवश्य कराएं।

जिलाधिकारी ने सभी अधिशासी अधिकारी नगर पालिका को निर्देश दिया है कि वह जल भराव की संभावित स्थिति से निपटने के लिए अपनी तैयारी कर लें। जल भराव वाले स्थलों का चिन्हीकरण कर ले, कहीं भी पानी का भराव नहीं होना चाहिए। नालियों की नियमित रूप से सफाई की जानी चाहिए। उन्होंने बेसिक शिक्षा अधिकारी डा0 गोरखनाथ पटेल को निर्देश दिया कि सुनिश्चत करें कि कोई भी छात्र जर्जर भवन में न बैठे और इसके सम्बंध में प्रधानाध्यापकों से प्रमाण-पत्र भी लें। 

जिलाधिकारी ने आम जनमानस से अपील किया है कि वह संचारी रोग अभियान के दौरान साफ-सफाई रखें। हाथ धोने की प्रक्रिया का पालन करें। जब स्वास्थ्य कार्यकर्ता उनके घर पर जाएं तो उनका पूर्ण सहयोग करें जिससे अभियान के उद्देश्यों को सफल बनाया जा सके। 

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी साईं तेजा सीलम, समस्त संबंधित विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी तथा स्वास्थ्य विभाग के जिला एवं ब्लॉक स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

मीटिंग के उपरांत जिलाधिकारी के द्वारा दीवानी कचहरी रोड के पास नाला सफाई कार्य का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने बताया कि जल भराव से संक्रामक रोग न फैले इसके लिए सफाई अभियान शुरू किए गए हैं और तहसील स्तर पर उप जिलाधिकारीगण को निरीक्षण करने हेतु निर्देशित किया गया है। उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन का प्रयास है कि वर्षा से पहले नाले साफ कर लिए जाए, जिससे कहीं भी जल भराव की स्थिति न हो और संक्रामक रोग न फैले।

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website AAWAZ NEWS uses cookies to enhance your experience. Learn more
Ok, Go it!