Jaunpur News मेडिकल कॉलेज जौनपुर में मनाया गया “विश्व रक्त दिवस”

Neeraj Yadav Swatantra
By -
0

 

अजवद क़ासमी

आज दिनांक 14 जून 2024 को विश्व रक्तदान दिवस एवं रक्तदान के 20 वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर उमानाथ सिंह स्वशासी राज्य चिकित्सा महाविद्यालय जौनपुर एवं वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय जौनपुर के संयुक्त तत्वावधान में प्राचार्य प्रो.शिवकुमार के मार्गदर्शन में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का संचालन उमानाथ सिंह स्वशासी राज्य चिकित्सा महाविद्यालय जौनपुर के चिकित्सालय भवन में ब्लड बैंक के प्रभारी अधिकारी डॉ.आशुतोष सिंह के मार्गदर्शन में किया गया। 


कार्यक्रम का उद्घाटन पूर्वांचल विश्वविद्यालय की कुलपति श्रीमती प्रो.बंदना सिंह ने फीता काटकर किया। कार्यक्रम का संचालन एनाटॉमी विभाग की विभागाध्यक्ष प्रो. रुचिरा सेठी के संबोधन से प्रारंभ हुआ। मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ. ए.ए. जाफरी ने प्रथम रक्तदाता डॉ. मनोज पांडेय, मनोविज्ञान विभागाध्यक्ष को फूटी व बिस्किट देकर अन्य लोगों से रक्तदान करने का आग्रह किया।  कुलपति महोदया ने इस अवसर पर उपस्थित सभी चिकित्सकों, कर्मचारियों एवं छात्र-छात्राओं को रक्तदान करने की शपथ दिलाई। प्रो. बंदना सिंह ने बताया कि रक्तदान करना महादान है, इससे बड़ा कोई दान नहीं है। रक्तदान करके हम किसी की भी जान बचा सकते हैं। रक्तदान करने वाले व्यक्ति को भी लाभ मिलता है क्योंकि रक्त प्राप्त करने वाला रक्तदाता को हृदय से आशीर्वाद देता है।


मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ. ए.ए. जाफरी ने कहा कि मेडिकल कॉलेज प्रशासन लगातार प्रयास कर रहा है कि जल्द से जल्द ब्लड बैंक की स्थापना हो जाए और साथ ही ब्लड बैंक का लाइसेंस भी मिल जाए। ताकि समय-समय पर हम व्यापक प्रचार-प्रसार कर लोगों को रक्तदान के लिए प्रेरित कर सकें और रक्तदाता से प्राप्त रक्त से जरूरतमंदों की जान बचाई जा सके। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधीक्षक के निर्देश पर जिला अस्पताल जौनपुर के डॉ. कृष्ण कुमार राय,डॉ. बी.के. सोनकर,अरुण कुमार सिंह, इरसाद,शालिनी मौर्य, राजीव कुमार सिंह एवं मेडिकल कॉलेज जौनपुर के डॉ. रविशंकर सिंह, डॉ. विदिश उपाध्याय,डॉ. गुलशन आदि मौजूद रहे। पटेल, डा. धर्मेन्द्र, अबू सहमा खान तथा पूर्वांचल विश्वविद्यालय के प्रो. देवराज सिंह,डा.अमित सिंह वत्स,डा.राजबहादुर यादव,शशिकांत यादव,श्याम कन्हैया सिंह,पुनीत धवन,राजेन्द्र सिंह,विपिन सिंह आदि उपस्थित रहे।


एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website AAWAZ NEWS uses cookies to enhance your experience. Learn more
Ok, Go it!